मेरठ में सबसे पुराने से लेकर आधुनिक स्विमिंग पूलों का सफर

मेरठ

 13-05-2022 09:38 AM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

मेरठ शहर को नई योजनाओं, तकनीकों और नवाचारों को अपनाने में अग्रणी माना जाता है। जिसका एक उदाहरण यहां के स्नानागारों अथवा स्विमिंग पूल (swimming pool) के संदर्भ में देखा जा सकता है। हालांकि मेरठ में स्विमिंग पूल का इतिहास दशकों पुराना है, लेकिन यहां आने वाले समय में नए स्विमिंग पूलों की योजनाएं भी शुरू होने वाली हैं।
जनवरी 2021 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा, हमारे मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी गई। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, "मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय युवाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन देने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। यहां खिलाडियों को सभी प्रकार के खेलों में प्रशिक्षण दिया जाएगा और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में, एक डिग्री भी दी जाएगी। विश्वविद्यालय लगभग 91 एकड़ के क्षेत्र में बनेगा। इसमें एक इनडोर स्टेडियम, स्केटिंग रिंक, सिंथेटिक हॉकी मैदान, ओलंपिक मानकों का एक फुटबॉल मैदान, वॉलीबॉल कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, हैंडबॉल, कबड्डी मैदान, टेनिस कोर्ट, व्यायामशाला, बहुउद्देश्यीय हॉल और एक स्विमिंग पूल भी होगा। यद्दपि यह व्यापक रूप से माना जाता है कि भारत का पहला सार्वजनिक स्विमिंग पूल (public swimming pool) 1887 में कोलकाता में आया था, लेकिन मेरठ में व्हीलर क्लब जैसे निजी छावनी स्विमिंग क्लब पहले से ही अपने यूरोपीय कैंट निवासियों के उपयोग के लिए बनाए जा चुके थे।
मेरठ में 1860 के दशक में मेजर जनरल फ्रांसिस व्हीलर (Francis Wheler) द्वारा व्हीलर क्लब(Wheler Club), स्थापित किया गया था। क्लब का गठन सेना के अधिकारियों और उनके परिवारों के आराम करने और उनके दैनिक तनाव को कम करने की सुविधा प्रदान करने के लिए किया गया था। इसने अधिकारियों को सामाजिक, सांस्कृतिक, मनोरंजक और खेल सुविधाओं के साथ-साथ विशेषाधिकार प्राप्त नागरिकों के साथ सामाजिक संपर्क साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया। क्लब को 04 अगस्त 1891 को भारतीय कंपनी अधिनियम VI 1882 के तहत एक एसोसिएशन के रूप में एक लिमिटेड कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया था।
वही मेरठ में दूसरा सबसे पुराना स्विमिंग पूल 1932 में अलेक्जेंडर एथलेटिक क्लब (Alexander Athletic Club) में स्थापित किया गया। यह शहर का एकमात्र सबसे प्रतिष्ठित क्लब है, और इस क्लब की उत्पत्ति एक क्रिकेट क्लब से हुई है। क्लब का औपचारिक रूप से उद्घाटन 14 मार्च 1932 को, आई.सी.एस, मेरठ मंडल के तत्कालीन आयुक्त श्री एच.एस क्रास्थवेट (HS Krasthwaite) द्वारा किया गया था। क्लब को सरकार द्वारा 5 रुपये प्रति वर्ष पर क्षेत्र का पट्टा दिया गया था और इसे अलेक्जेंडर एथलेटिक क्लब (Alexander Athletic Club), मेरठ का नाम दिया गया था। यदि हम भारत में सबसे पुराने सार्वजानिक स्नानागारों के इतिहास को खंगाले तो कलकत्ता स्विमिंग क्लब (Calcutta Swimming Club) का नाम सबसे पहले और पुराने सार्वजनिक स्विमिंग पुलों में शुमार है। इसे अक्सर संक्षिप्त नाम सी.एस.सी द्वारा भी जाना जाता है, जो की कोलकाता (पूर्व में कलकत्ता) के बाबू घाट के पास स्ट्रैंड रोड पर स्थित है।
कलकत्ता स्विमिंग बाथ में शुरू में केवल एक इनडोर पूल (indoor pool) था, जबकि एक आउटडोर पूल (outdoor pool) का निर्माण, 1930 के दशक में किया गया था। 1920 के मध्य से, महिलाओं को निर्दिष्ट अवधि के दौरान पूल का उपयोग करने की अनुमति दी गई और सप्ताह में एक बार मिश्रित स्नान की अनुमति दी गई। एक इनडोर पूल में पानी के क्रिस्टल को साफ रखना आसान होता है। आपको पूल में पत्तियों, कीड़ों और सामान्य गंदगी के बारे में ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती। साथ ही यह किसी भी तरह से मौसम पर निर्भर नहीं होते यहाँ आप दिन में 24 घंटे और साल में 365 दिन तैर सकते हैं। इनडोर पूल आम तौर पर अधिक महंगे होते हैं और यदि आप पूल और पूल रूम को गर्म रखने जा रहे हैं तो इसका एक रनिंग कॉस्ट निहितार्थ होगा। कुछ पूल रूम में संक्षेपण के साथ समस्या हो सकती है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके इनडोर पूल में उचित वेंटिलेशन हो और हवा में गर्मी और आर्द्रता को प्रबंधित करने के लिए सही उपकरण हों।
वही इनडोर के विपरीत कुछ लोगों के लिए, एक आउटडोर पूल अधिक सामाजिक और मिलनसार वाला स्थान होता है। एक आउटडोर पूल पार्टी में, बहुत से लोगों को आमंत्रित करना आसान होता है। यदि आपके पास नियमित रूप से बहुत सारे मेहमान आते हैं, तो उच्च बाथर लोड (high bather load) हो सकता है, जिसका मतलब होगा कि आपको अधिक रसायनों का उपयोग करने और साफ करने की आवश्यकता होगी। शायद एक आउटडोर पूल की सबसे बड़ी कमी यह है कि यह काफी हद तक मौसम पर निर्भर करता है। जब मौसम खराब होता है या विशेष रूप से ठंडा हो जाता है, तो आप पूल का उपयोग नहीं करना चाहेंगे। हालांकि इनडोर पूल की तुलना में आउटडोर पूल सस्ते हो सकते हैं। आगे हम आपके लिए मेरठ के कुछ प्रमुख सार्वजनिक पूलों की सूची लेकर आए हैं, जहां जाकर आप भी इन गर्मियों का मज़ा ले सकते हैं:
1. होटल ब्रावुरा गोल्ड रिज़ॉर्ट (Hotel Bravura Gold Resort)
दिल्ली-रुड़की बाईपास, एनएच 58, परतापुर, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250103, भारत
2. ओएसिस स्विमिंग पूल (Oasis Swimming Pool)
सिखेरा रोड मेरठ मामेपुर गेट के पास, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250001, भारत
3. विद्या मंदिर स्विमिंग पूल - मेरठ (Vidya Mandir Swimming Pool - Meerut)
के ब्लॉक, मेन रोड, शास्त्री नगर, पीवीएस रोड, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250004, भारत
4. पैराडाइस स्विमिंग पूल (Paradise Swimming Pool)
मवाना रोड, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250001, भारत
5. पाइन स्विमिंग पूल (Pine Swimming Pool)
मेरठ कैंट, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250001, भारत
6. विक्टोरिया पार्क स्विमिंग पूल (Victoria Park Swimming Pool)
विक्टोरिया पार्क, रामगढ़ी, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250003, भारत
7. आरवीसी स्विमिंग पूल (RVC Swimming Pool)
सोफीपुर, मेरठ, उत्तर प्रदेश 250001, भारत


संदर्भ

https://bit.ly/3l70Zyy
https://bit.ly/3M7ZYC0
https://bit.ly/3wqCm55
https://bit.ly/3FDmX5s
https://bit.ly/3suGvUi
https://bit.ly/39PtFtf

चित्र संदर्भ
1. व्हीलर क्लब (Wheler Club), और अलेक्जेंडर एथलेटिक क्लब को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
2. मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय के मॉडल को दर्शाता एक चित्रण (youtube)
3. कलकत्ता स्विमिंग क्लब को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
4. इनडोर पूल (indoor pool) को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)
5. आउटडोर पूल (outdoor pool)को दर्शाता एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • अपघटन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, दीमक
    व्यवहारिक

     15-05-2022 03:31 PM


  • भोजन का स्थायी, प्रोटीन युक्त व् किफायती स्रोत हैं कीड़े, कम कार्बन पदचिह्न, भविष्य का है यह भोजन?
    तितलियाँ व कीड़े

     14-05-2022 10:11 AM


  • मेरठ में सबसे पुराने से लेकर आधुनिक स्विमिंग पूलों का सफर
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     13-05-2022 09:38 AM


  • भारत में बढ़ रहा तापमान पानी की आपूर्ति को कर रहा है गंभीर रूप से प्रभावित
    जलवायु व ऋतु

     11-05-2022 09:07 PM


  • मेरठ की रानी बेगम समरू की साहसिक कहानी
    उपनिवेश व विश्वयुद्ध 1780 ईस्वी से 1947 ईस्वी तक

     11-05-2022 12:10 PM


  • घातक वायरस को समाप्‍त करने में सहायक अच्‍छे वायरस
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     10-05-2022 09:00 AM


  • विदेश की नई संस्कृति में पढ़ाई, छात्रों के लिए जीवन बदलने वाला अनुभव हो सकता है
    सिद्धान्त 2 व्यक्ति की पहचान

     09-05-2022 08:53 AM


  • रोम के रक्षक माने जाते हैं,जूनो के कलहंस
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     08-05-2022 07:33 AM


  • बहुमुखी प्रतिभाओं के धनी राष्ट्र कवि रबिन्द्रनाथ टैगोर की रचनाओं से प्रभावित फिल्मकार
    द्रिश्य 2- अभिनय कला

     07-05-2022 10:50 AM


  • मेरठ के बागों व् हस्तिनापुर वन्यजीव अभयारण्य में पक्षियों को देखने का भाग्यशाली विकल्प
    पंछीयाँ

     06-05-2022 09:12 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id