डेटा सुरक्षा और गोपनीयता को बनाये रखने में पेपर श्रेडर मशीन की भूमिका

मेरठ

 06-07-2021 10:10 AM
वास्तुकला 2 कार्यालय व कार्यप्रणाली

भारत भर में मेरठ को "मेरठ कैंची" के लिए विशेष रूप से जाना जाता है, देश-विदेश तक अपनी पहचान रखने वाली ये कैंचियां जिले के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादन है, साथ ही साथयह कई लोगों की आजीविका का साधन भी है। लेकिन आधुनिक दुनिया में अब यह कागज काटने के लिए इस्तेमाल होने वाला एकमात्र उपकरण नहीं है। आधुनिक दुनिया में ऐसे कई उपकरण या मशीनें (Machines) निर्मित हो चुकी हैं, जिनका उपयोग कैंची के विकल्प के रूप में किया जाने लगा है। ये मशीनें कुछ सेकेंड में ही कागजों को बहुत बारीकी से काट देती है। इन मशीनों को पेपर श्रेडर (Paper shredders) नाम दिया गया है, जिनका उपयोग लोगों के निजी, गोपनीय या संवेदनशील दस्तावेजों को स्ट्रिप्स (strip) या महीन कणों में काटने के लिए सरकारी एवं निजी संगठन, व्यवसाय इत्यादि के द्वारा बहुतायत में किया जाता हैं। पेपर श्रेडर के आविष्कार का श्रेय आविष्कारक एबोट ऑगस्टस लॉ (Abbot Augustus Low) को दिया जाता है, जिसका का पेटेंट (Patent) 2 फरवरी, 1909 को दायर किया गया था। हालांकि उनके आविष्कार का निर्माण कभी नहीं हुआ क्योंकि पेटेंट दाखिल करने के तुरंत बाद आविष्कारक की समय से पहले मृत्यु हो गई।
इसके बाद 1935 में जर्मनी के एडॉल्फ एहिंगर (Adolf Ehinger) ने हैंड-क्रैंक पास्ता मेकर (Hand-crank pasta maker) पर आधारित एक पेपर श्रेडर का निर्माण किया। ऐसा कहाजाता है कि उन्होंने अपने नाजी विरोधी पत्रकों को काटने के लिए यह मशीन बनायी ताकि वे अधिकारियों की पूछताछ से बच सकें। बाद में एहिंगर ने हैंड-क्रैंक (hand-crank) को विद्युत मोटर (Electric motor) में बदलकर इसका विपणन सरकारी संस्थाओं और वित्तीय संस्थानों में किया। 1959 में एहिंगर की कंपनी ईबीए मस्किनेफैब्रिक (EBA Maschinenfabrik), ने पहले क्रॉस-कट(Cross-cut) पेपर श्रेडर का निर्माण किया। इसके बाद जर्मन लोकतांत्रिक गणराज्य (German Democratic Republic)में "वेटश्रेडर"(wet shredder) काआविष्कार किया गया था। 1980 के दशक के मध्य तक, गैरसरकारी संस्थाओं द्वारा इन मशीनों का उपयोग करना दुर्लभ था। इनका महत्वपूर्ण उपयोग 1979 में दूतावास को संभालने से पहले, ईरान(Iran) में अमेरिकी दूतावास नेस्ट्रिप्स (Strips) में कागज पृष्ठों को कम करने के लिए इस मशीन का इस्तेमाल किया। लेकिन कुछ दस्तावेजों को स्ट्रिप्स से फिर से संगठित किया गया। कैलिफोर्निया बनाम ग्रीनवुड (California V। Greenwood) में 1988 के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद यह मशीन गोपनीयता चिंताओं के साथ अमेरिकी नागरिकों के बीच अधिक लोकप्रिय हुई। एंटी-बर्निंग (Anti-burning) कानूनों के परिणाम स्वरूप पेपर श्रेडिंग की मांग में अत्यधिक वृद्धि हुई। हाल ही में, पहचान की चोरी (Identity theft) के बारे में चिंताओं ने इसके व्यक्तिगत उपयोग को बढ़ा दिया है।अमेरिकी संघीय व्यापारआयोग ने सिफारिश की है, वित्तीय दस्तावेजों के निपटान से पहले उन्हें पूर्ण रूप से काटने के लिए पेपर श्रेडर का उपयोग करना आवश्यक है।
 पेपर श्रेडर कई कारणों की वजह से उपयोग किया जाना आवश्यक है। जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:
1.कुछ देशों में निजी दस्तावेजों को नष्ट करना आवश्यक और कानूनी है और इस काम के लिए पेपर श्रेडर बहुत उपयोगी है। संघीय कानून जैसे फेयर एंड एक्यूरेट क्रेडिट ट्रांजेक्शन एक्ट (Fair and Accurate Credit Transactions Act-FACTA) और स्वास्थ्य बीमा सुवाह्यता और जवाबदेही अधिनियम (Health Insurance Portability and Accountability Act-HIPAA) के अनुसार कुछ विशिष्ट प्रकार की सामग्री को पूरी तरह नष्ट कर देना चाहिए। ऐसा न करने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।
2.किसी ग्राहक या रोगी की जानकारी को फेकने सेपहले इसे फाड़ना आवश्यक है, क्योंकि नाम, जन्म तिथि, सामाजिक सुरक्षा नंबर, पता और अन्य व्यक्तिगत सूचना जैसी जानकारी गलत हाथों में पड़ जाने से आपका ग्राहक मुश्किल में पड़ सकता है।इसी प्रकार से कर्मचारियों की सुरक्षा के कारण भी इन मशीनों को अपनाना आवश्यक है। मानव संसाधन और अन्य व्यावसायिक विभाग अक्सर कर्मचारिर्योंकी संवेदनशील जानकारी को संभालते हैं जिन्हें जरूरत न होने पर ठीक से काट दिया जाना चाहिए।
3.श्रेडर कम जगह घेरने वाला उपकरण है, जो मेज के बगल में या केंद्रीकृत स्थान पर आसानी से रखा जा सकता है। इसका उपयोग जहां कागज के दस्तावेजों के निपटान को आसान बनाता है, वहीं यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। पेपर श्रेडर के उपयोग से आप पैसों के नुकसान से बच सकते हैं, क्योंकि यदि कोई आपकी संवेदनशील सूचना के आधार पर आपके नाम से क्रेडिट कार्ड (Credit card) या बैंक खाते के लिए आवेदन करता है तो यह आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।
4.हालांकि सभी खारिज की गई जानकारी में संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा नहीं होता है,कई बार इसमें व्यवसाय कि योजनाएं, विचार और अन्य जानकारी भी होती है जोकिव्यवसाय नहीं चाहते हैं कि वो जानकारी गलत हाथों में पड़ जाए।
5.कई आधुनिक श्रेडर सिर्फ कागज ही नहीं बल्कि CD, DVD, क्रेडिट कार्ड (Credit card), फ्लॉपी डिस्क (Floppy disk) और अन्य बहुत सी चीजों के लिए भी उपयोगी बनते जा रहे हैं। संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा चोरी के खतरे को कम करने के लिए कई नियम बनाए जा रहे हैं तथा इन नियमों के साथ लघु पेपर श्रेडिंग व्यवसाय एक अच्छा विकल्प बन सकता है। लघु पेपर श्रेडिंग व्यवसाय एक अच्छा अवसर प्रदान करता है ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए जो इसमें कार्य करता चाहता हो। इसके लिए सबसे पहले आपको एक व्यवसाय योजना बनानी होगी तथा इस क्षेत्र या बाजार में मौजूद खिलाड़ियों को जानना भी आवश्यक होगा, क्योंकि बाजार में मौजूदा खिलाड़ियों को जाने बिना व्यवसाय शुरू करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। पहले व्यवसाय योजना शुरू करें और उसके उपरांत इसमें फंडिंग (Funding) शुरू करें। इस संबंध में मदद के लिए नि: शुल्क संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं, जैसे कि स्थानीय आर्थिक विकास निगम। वे स्थानीय बैंक या अन्य स्रोतों के माध्यम से एसबीए-अनुमोदित (SBA-approved) ऋण के लिए आवेदन करने सहित फंडिंग विचारों की पेशकश कर सकते हैं। एक नया व्यवसाय शुरू करने पर विचार करते समय, संबंधित ट्रेड एसोसिएशन (trade association) तक पहुंचना भी एक अच्छा विचार है। दूसरे चरण में आपको उपकरण और स्थान की आवश्यकता होगी। स्टाफिंग (Staffing) के संदर्भ में, पेपर श्रेडिंग स्टार्ट-अप (Start-up) के दिग्गजों का कहना है कि सभी गतिविधियों को करने वाले कम से कम दो व्यक्तियों के साथ शुरुआत करना हमेशा अच्छा होता है। एक मार्केटिंग (marketing) कर सकता है और पेपर श्रेडिंग सेवाओं की तलाश में नए व्यवसाय ढूंढ सकता है और दूसरा अन्य गतिविधियां कर सकता है। आपको कम से कम एक वैन (van) या छोटे ट्रक (small truck) की भी आवश्यकता होगी। पेपर श्रेडिंग व्यवसाय के लिए सुरक्षा और गोपनीयता बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे कानूनी रूप से संचालित करने के लिए आपको कुछ परमिट (Permit) या लाइसेंस (License) की आवश्यकता हो सकती है। आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए विपणन प्रयासों की आवश्यकता होगी, इसलिये मार्केटिंग पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। कुछ अनोखा पेश करने की कोशिश करें और लंबे समय तक चलने वाले संबंध बनाने का प्रयास करें।
कोरोना के इस दौर में पेपर श्रेडिंग मशीनों ने भी एक महत्व भूमिका निभाई। जैसे-जैसे स्वास्थ्य संकट बढ़ता गया, सुरक्षा के लिये कई योजनाएँ बनना शुरू हो गई। इन योजनाओं में व्यक्तियों की गोपनीयता को प्रभावित करने वाली कई जानकारियां पूंछी गई। इन में कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य डेटा सहित गोपनीयता सुरक्षा संबंधीजानकारियों का भी अदान प्रदान हुआ, जिससे निजी, गोपनीयया संवेदनशील दस्तावेजों का गलत हाथों में पड़ने का खतरा बढ़ गया। महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा कोध्यान में रखकर कई गोपनीय जानकारियां एकत्रित की जाती हैं, किंतु यदि इस डेटा (Data) को सुरक्षित और गोपनीय नहीं रखा जाता है, तो यह गलत हाथों में जा सकता है, तथाअन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए डेटा को संरक्षित करने और गोपनीय रखने की बहुत अधिक आवश्यकता होती है तथा पेपर श्रेडर इस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकेअलावा इन मुद्दों को संबोधित करने के लिये सरकारों और निजी संगठनों का मार्गदर्शन करने के लिए, दुनियाभर में कई राष्ट्रीय डेटा संरक्षण प्राधिकरण (डीपीए) (Data Protection Authorities (DPAs)) के साथ-साथ यूरोपीय डेटा संरक्षण बोर्ड (European Data Protection Board) ने विशेष रूप से स्वास्थ्य से संबंधित व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने, साझा करने और उपयोग करने की सीमाओं पर दिशा निर्देश प्रकाशित किए हैं।

संदर्भ:
https://bit.ly/2Tp6cHP
https://bit.ly/3wp7akN
https://bit.ly/2Tp6j6d
https://bit.ly/3AAz5l0
https://bit.ly/2UntGx3

चित्र संदर्भ
1. पेपर श्रेडर का एक चित्रण (flickr)
2. मोटर के साथ पेपर श्रेडर का आंतरिक दृश्य (wikimedia)
3. श्रेडिंग कंसोल का एक चित्रण (wikimedia)
4. नेशनल लॉटरी प्ले स्लिप के कटे हुए अवशेषों का एक चित्रण (wikimedia)

RECENT POST

  • भारत में हमें इलेक्ट्रिक ट्रक कब दिखाई देंगे?
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     27-05-2022 09:23 AM


  • हिन्द महासागर के हरे-भरे मॉरीशस द्वीप में हुआ भारतीय व्यंजनों का महत्वपूर्ण प्रभाव
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     26-05-2022 08:28 AM


  • देखते ही देखते विलुप्त हो गए हैं, मेरठ शहर के जल निकाय
    नदियाँ

     25-05-2022 08:12 AM


  • कवक बुद्धि व जागरूकता के साक्ष्य, अल्पकालिक स्मृति, सीखने, निर्णय लेने में हैं सक्षम
    पेड़, झाड़ियाँ, बेल व लतायें

     24-05-2022 07:35 AM


  • मेरे देश की धरती है दुर्लभ पृथ्वी खनिजों का पांचवां सबसे बड़ा भंडार, फिर भी इनका आयात क्यों?
    खनिज

     23-05-2022 08:43 AM


  • जमीन पर सबसे तेजी से दौड़ने वाला जानवर है चीता
    व्यवहारिक

     22-05-2022 03:34 PM


  • महान गणितज्ञों के देश में, गणित में रूचि क्यों कम हो रही है?
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     21-05-2022 11:18 AM


  • आध्यात्मिकता के आधार पर प्रकृति से संबंध बनाने की संभावना देती है, बायोडायनामिक कृषि
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     20-05-2022 10:02 AM


  • हरियाली की कमी और बढ़ते कांक्रीटीकरण से एकदम बढ़ जाता है, शहरों का तापमान
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     19-05-2022 09:45 AM


  • खेती से भी पुराना है, मिट्टी के बर्तनों का इतिहास, कलात्मक अभिव्यक्ति का भी रहा यह साधन
    म्रिदभाण्ड से काँच व आभूषण

     18-05-2022 08:46 AM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id