क्या वास्तव में 5G शहरीकरण की समस्या में सुधार ला सकेगा

मेरठ

 19-06-2020 11:20 AM
संचार एवं संचार यन्त्र

वर्तमान समय में हमारे समक्ष सबसे बड़ी समस्या शहरीकरण की तेज़ दर है, जो विकसित और विकासशील दोनों देशों में बेहतर जीवन के लिए ग्रामीण आबादी को शहरों की ओर ले जाती है। वहीं सरकारों और स्थानीय परिषदों के लिए स्थानान्तरण करने वाले नागरिकों के लिए योजना बनाना और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करना एक कठिन कार्य है। संयुक्त राष्ट्र के शहरीकरण के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में विश्व में 7.6 बिलियन लोग हैं, जिनमें से 4.2 बिलियन शहरी क्षेत्रों में रहते हैं और 3.4 बिलियन ग्रामीण स्थानों पर रहते हैं। वहीं ऐसा अनुमान है कि 2050 तक, वैश्विक जनसंख्या 9.8 बिलियन हो सकती है, क्रमशः 6.7 अरब और 3.1 बिलियन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच होगी।

शहरों की आबादी में अचानक वृद्धि अमीर और गरीबों के बीच की दूरी को और भी बड़ा सकती है, जो अविपंक (Untrained) के सृजन, स्वास्थ्य देखभाल और परिवहन में समस्याओं के कारण होती है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी ने मानव जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने में। लगभग हर वयस्क (जो शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं) के पास वर्तमान समय में एक मोबाइल फोन है, जो आवाज/डेटा के माध्यम से जुड़ा हुआ है, लेकिन असली सवाल यह है कि क्या इससे दूरदराज के समुदायों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सार्थक तरीके से सुधार हुआ है, इसका उत्तर संभवतः नहीं है! यदि देखा जाएं तो हाल ही में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के बारे में बहुत अधिक चर्चा हो रही है, 5G और विशेष रूप से कैसे यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में औद्योगिक पैमाने पर नवाचार और विकास लाएगा। 5G पाँचवी पीढ़ी का मोबाइल संजाल (Network) है। यह 1G, 2G, 3G और 4G संजाल के बाद एक नया वैश्विक तारविहीन (Wireless) मानक है। 5G एक नए प्रकार के संजाल को सक्षम करता है जिसे मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों सहित लगभग सभी को एक साथ संयोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

5G तारविहीन तकनीक उच्च मल्टी-जीबीपीएस (Multi-Gbps) शीर्ष डेटा गति, अत्यंत कम विलंबता, अधिक विश्वसनीयता, बड़े पैमाने पर संजाल क्षमता, बढ़ी हुई उपलब्धता और अधिक उपयोगकर्ता के लिए एक समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। यह उच्च प्रदर्शन और बेहतर दक्षता नए उपयोगकर्ता अनुभवों को सशक्त बनाती है और नए उद्योगों को जोड़ती है। ऐसे ही शहरी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर प्रवासन की समस्या को हल करने के लिए स्मार्ट (Smart) समाधान का उपयोग किया जा सकता है। एक उदाहरण देने के लिए, ऑस्ट्रेलिया में सेवा प्रदाता सरकारी एजेंसियों के साथ काम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ स्थायी खेती और दूरस्थ स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं जैसे क्षेत्रों में 5G का उपयोग कर रहे हैं। साथ ही दूरसंचार कंपनियां भी 5G में भारी निवेश कर रही हैं।

निम्न 5G से संबंधित कुछ विचार दिए गए हैं:

• ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए धारणीय समाधान (Sustainable Solutions) का निर्माण करें:
धारणीय खेती, बेहतर स्वास्थ्य देखभाल, विश्व स्तर की शिक्षा तक पहुंच और धारणीय प्रौद्योगिकी समाधान बनाने की आवश्यकता है, जिससे ग्रामीण आबादी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। समय पर निदान से ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी अस्पताल में जाने की समस्या का निदान किया जा सकता है। 5G संचार क्षमताएं मरीजों और चिकित्सकों के बीच वास्तविक समय की परस्पर क्रिया और एआर / वीआर / 3 डी इमेजिंग (AR/VR/3D imaging) आदि जैसी उभरती हुई तकनीकों का उपयोग कर सही समय पर निदान प्रदान करने में चिकित्सकों की मदद कर सकती है। 5G स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए रोबोट प्रोस्थेटिक्स का उपयोग करके दूरस्थ रूप से संचालित करने की सुविधाएं भी प्रदान कर सकता है।

• बेहतर संयोजकता:
ग्रामीण क्षेत्रों में 3G और 4G की संयोजकता समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं, क्योंकि सेवा प्रदाता बुनियादी ढांचे की निवेश आवश्यकताओं के अनुरूप अपने प्रतिफल के लिए एक व्यावसायिक प्रकरण उत्पन्न करने में सक्षम नहीं थे। 5G, 4G से महत्वपूर्ण गति और संयोजकता में सुधार के साथ-साथ कम विलंबता लाकर ग्रामीण उद्योगों जैसे कि खेती में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

• सार्वजनिक-निजी भागीदारी:
ग्रामीण क्षेत्रों में दूरस्थ समुदायों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न करने से जनसंख्या वितरण को संतुलित किया जा सकेगा। सरकारों को उद्योगों के साथ काम करने और एक प्रतिरूप बनाने की आवश्यकता है, जिससे वे 5G की सुविधा का लाभ उठाने वाले दूरदराज के क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक वास्तविक बाजार स्थान बनाया जा सकता है, जहां उद्योगों और उद्यमों द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में उपलब्ध कार्यबल के कौशल की पहचान करके और उन्हें परियोजनाओं या कार्यों को सौंपा जा सकता है जिसे वे व्यक्ति या एक सामूहिक समुदाय के रूप में भी कर सकते हैं।

• एक उद्यमशील संस्कृति को बढ़ावा देना:
हालांकि 5G और आईओटी (IoT) प्रौद्योगिकी समर्थक हैं, यह महत्वपूर्ण है कि एक ऐसी पारिस्थितिकी तंत्र बनाई जाए जो सूक्ष्म उद्यमों का समर्थन और प्रोत्साहन करें। एक ग्रामीण उद्यमी के लिए मुख्य चुनौती राष्ट्रीय या वैश्विक बाजारों तक पहुंच है, जिससे उन्हें अपने उत्पादों / सेवाओं के विपणन के लिए बिचौलियों (Middlemen) पर निर्भर होना पड़ता है। 5G का उपयोग माइक्रोक्रेडिट (Microcredit) के साथ-साथ उद्यमशीलता की संस्कृति बनाने के लिए आवश्यक बाजार पहुंच के लिए किया जा सकता है।

वर्तमान समय में कई शहर संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि उनका डेटा (Data) साइलो (Silo) में है और इसे अधिकतम सार्थकता के लिए नहीं युक्त किया जा सकता है। संजाल संचालक के लिए यह एक बड़ा अवसर है, वे कई प्रकार के सेंसर (Sensor) का प्रयोग करके डेटा की समस्त जानकारी को एक साथ ला सकता है, फिर ऐप डेवलपर्स (App Developer) के लिए एक समान, सुरक्षित और अस्पष्ट तरीके से उस डेटा को उजागर करके सूचना दलाल की भूमिका निभा सकते हैं। वहीं अगर दूरसंचार स्मार्ट शहरों के बाजार में आगे आना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले शहरों के साथ सार्वजनिक भूक्षेत्र ढूंढने की जरूरत है। साथ ही स्मार्ट शहरों में सफलता आपकी वैश्विक समस्याओं और वैश्विक गतिशीलता से निपटने के लिए साझेदारी बनाने की क्षमता पर निर्भर करता है।

चित्र सन्दर्भ:
1. मुख्य चित्र में 5G के माध्यम से शहरीकरण को कलात्मक तरीके से प्रस्तुत किया गया है। (Prarang)
2. दूसरे चित्र में शहरीकरण पर 5G का प्रभाव दिखने की कोशिश की गयी है। (Pexels)

संदर्भ :-
1. https://www.infosys.com/insights/human-potential/remote-rural-communities.html
2. https://bit.ly/2YLNatC
3. https://bit.ly/2YbRWl0
4. https://www.qualcomm.com/invention/5g/what-is-5g



RECENT POST

  • हिंदू देवी-देवताओं की सापेक्षिक सर्वोच्चता के संदर्भ में है विविध दृष्टिकोण
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     22-10-2020 08:11 PM


  • पश्चिमी हवाओं का उत्‍तर भारत में योगदान
    जलवायु व ऋतु

     22-10-2020 12:11 AM


  • प्राचीनकाल से जन-जन का आत्म कल्याण कर रहा है, मां मंशा देवी मंदिर
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     21-10-2020 09:32 AM


  • भारतीय खानपान का अभिन्‍न अंग चीनी भोजन
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     20-10-2020 08:52 AM


  • नवरात्रि के विविध रूप
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     19-10-2020 08:54 AM


  • बिलबोर्ड (Billboard) 100 का नंबर 2 गाना , कोरियाई पॉप ‘गंगनम स्टाइल’
    ध्वनि 1- स्पन्दन से ध्वनि

     18-10-2020 10:01 AM


  • जैविक खाद्य प्रणालियों के विकास का महत्व
    भूमि प्रकार (खेतिहर व बंजर)

     16-10-2020 11:19 PM


  • विश्व को भारत की देन : अहिंसा सिल्क
    तितलियाँ व कीड़े

     16-10-2020 06:08 AM


  • गैंडे के सींग को काट कर किया जा रहा है उनका संरक्षण
    स्तनधारी

     14-10-2020 04:44 PM


  • किल्पिपट्टु रामायण स्वामी रामानंद द्वारा रचित अध्यात्म रामायण की व्याख्या है
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     13-10-2020 03:02 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.

    login_user_id