Machine Translator

भारत की महत्वपूर्ण परियोजनाएं

मेरठ

 11-08-2019 12:02 PM
नगरीकरण- शहर व शक्ति

1. रियासी जिले में चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण का कार्य फिर से शुरू कर दिया गया है, जब आईआईटी दिल्ली के एक दल ने इसे सुरक्षित करार दिया। कटड़ा से बनिहाल रेल संपर्क वाली 125 किलोमीटर लंबे चिनाब रेल पुल को पेरिस के एफिल टॉवर से 35 मीटर ऊंचा बताया जा रहा है। एफिल टॉवर की ऊंचाई 324 मीटर बताई जाती है। दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में पहले से ही शुमार भारतीय रेलवे एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। रेलवे दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बना रहा है, जो एफिल टॉवर से भी 35 मीटर ज्यादा ऊंचा होगा। एफिल टॉवर की ऊंचाई 324 मीटर (1063 फीट) है।

2. मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) 17,843 करोड़ रुपये की लागत से 22 किलोमीटर लंबे ट्रांसहार्बर लिंक प्रॉजेक्ट का निर्माण कर रही है। 22 किलोमीटर लंबे प्रॉजेक्ट का 16.5 किलोमीटर हिस्सा सागर में पुल के रूप में होगा, जबकि 5.5 किलोमीटर जमीन पर होगा।

3. दिल्ली मुंबई औद्योगिक गलियारा (The Delhi-Mumbai Industrial Corridor) भारत सरकार द्वारा प्रायोजित औद्योगिक-विकास की विशाल परियोजना है। एक विशाल औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जो छः राज्यों को समेटे हुए हैं। इस परियोजना के पूरा होने पर अधोसंरचना एवं उद्योग का अत्यधिक प्रसार हो जायेगा तथा रेल, सड़क, बंदरगाह एवं हवाई यातायात की व्यापक वृद्धि हो जायेगी। इसके तहत भारत एवं जापान ने परियोजना विकास निधि स्थापित करने का निर्णय लिया है जो आरम्भ में 1000 करोड़ रूपये की होगी। दोनो सरकारें समान मात्रा में योगदान करेंगी।

4. गुजरात के अहमदाबाद में इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में बनने वाले फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर को गिफ्ट सिटी का दर्जा मिला है। ये देश की पहली स्मार्ट सिटी होगी। ‘गिफ्ट’ सिटी में पहले चरण के 28 और 30 मंजिला के दो भव्य टॉवर्स तैयार हो चुके हैं। इन टॉवर्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर की बैंकिंग, फायनेंसियल सर्विसेस, इन्वेस्टमेंट और स्टॉक मार्केट संबंधित सेक्टर्स की कंपनियों के ऑफिस मौजूद होंगे। हाईटेक ग्लोबल फायनेंसियल और आईटी हब के रूप में विकसित हो रही गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी (गिफ्ट) वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने जा रही है।

5. सागर माला परियोजना (Sagar Mala project) भारत के बंदरगाहों के आधुनिकीकरण के लिए भारत सरकार की एक रणनीतिक और ग्राहक-उन्मुख पहल है जिससे पोर्ट के नेतृत्व वाले विकास को बढ़ाया जा सके और भारत के विकास में योगदान करने के लिए तट रेखाएं विकसित की जा सकें। यह मौजूदा बंदरगाहों को आधुनिक विश्वस्तरीय बंदरगाहों में रूपांतरित करने और सड़क, रेल, अंतर्देशीय और तटीय जलमार्गों के माध्यम से बंदरगाहों, औद्योगिक समूहों और दूरदराज के इलाकों और कुशल निकास प्रणालियों के विकास को एकीकृत करने की दिशा में दिख रहा है जिसके परिणामस्वरूप तटीय क्षेत्रों में बंदरगाह आर्थिक गतिविधियों के ड्राइवर बन सकेंगे।

6. भारतमाला परियोजना(Bharatmala Project) एक राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना हैं। इसके तहत नए राजमार्ग के अलावा उन परियोजनाओं को भी पूरा किया जाएगा तो अब तक अधूरे हैं। इसमें सीमा और अंतर्राष्‍ट्रीय संयोजकता वाले विकास परियोजना को शामिल किया गया है। बंदरगाहों और सड़क, राष्ट्रीय गलियारों (नेशनल कॉरिडोर्स) को ज्यादा बेहतर बनाना और राष्ट्रीय गलियारों को विकसित करना भी इस परियोजना में शामिल है। इसके अलावा पिछडे इलाकों, धार्मिक और पर्यटक स्थल को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए जाएंगे। चार धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के बीच संयोजकता बेहतर की जाएगी।

7. मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर (Mumbai–Ahmedabad high-speed rail corridor) पश्चिमी भारत में मुंबई, महाराष्ट्र और अहमदाबाद, गुजरात के शहरों को जोड़ने वाली प्रस्तावित उच्च गति रेल लाइन है। यह भारत की पहली उच्च गति वाली रेल लाइन होगी। दुनिया की सबसे लंबी रसोई गैस (एलपीजी) पाइपलाइन भारत में स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी नींव रखने रविवार को गोरखपुर पहुंचे। गुजरात के कांडला से यूपी में गोरखपुर तक बिछने वाली इस पाइपलाइन की लंबाई 2 हजार किमी से कुछ ही कम होगी।

8. गुजरात के पाटण जिले के सांतलपुर तालुका के सीमावर्ती इलाके और कच्छ के सफेद रण से लगा हुआ चारणका गांव सौर ऊर्जा के प्रयोग के लिए मिसाल बन गया है। गुजरात पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा लगभग 1287 करोड़ रुपये का सोलर पार्क का प्रोजेक्ट चारणका गांव में ही स्थित है। रेगिस्तानी इलाके चारणका में 3000 एकड़ बंजर भूमि पर स्थापित गुजरात सोलर पार्क पूरे एशिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क है। इसका शिलान्यास दिसंबर 2010 में और उद्घाटन 19 अप्रैल, 2012 में किया गया था। यह सोलर पार्क विंड और सोलर एनर्जी का हाईब्रिड पावर प्रोजेक्ट है।

सन्दर्भ:-
1. https://www.youtube.com/watch?v=CV8WhruoaBc



RECENT POST

  • एक लचीला और घातक अस्त्र: उरुमी
    हथियार व खिलौने

     22-02-2020 01:30 PM


  • सात समंदर पार भी फैली है बाबा औघड़नाथ की महिमा
    विचार I - धर्म (मिथक / अनुष्ठान)

     21-02-2020 03:33 AM


  • ब्रिटिश संग्रहालय (British Museum) में मौजूद है अशोक स्तंभ का एक टुकड़ा
    द्रिश्य 3 कला व सौन्दर्य

     20-02-2020 12:40 PM


  • कोरोना वायरस से संबंधित भ्रमक जानकारियों से बचें
    कीटाणु,एक कोशीय जीव,क्रोमिस्टा, व शैवाल

     19-02-2020 11:00 AM


  • अप्रतिम वास्तुकला का नमूना है मेरठ का मुस्तफा महल
    वास्तुकला 1 वाह्य भवन

     18-02-2020 01:30 PM


  • मेरठ को काफी प्रभावी लागत प्रदान करता है पुष्पकृषि(floriculture)
    बागवानी के पौधे (बागान)

     17-02-2020 01:40 PM


  • कैसे बना सकते है, घर में ही गुड़हल की बोन्साई
    बागवानी के पौधे (बागान)

     16-02-2020 10:04 AM


  • मौसम परिवर्तन को प्रभावित करती हैं कॉस्मिक किरणें (Cosmic Rays)
    जलवायु व ऋतु

     15-02-2020 01:30 PM


  • कैसे हुई प्रेम के प्रतीक के रूप में दिल की विचारधारा की उत्पत्ति
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     14-02-2020 04:11 AM


  • आखिर साइबर क्राइम (Cyber Crime) है क्या और इससे कैसे बचे ?
    संचार एवं संचार यन्त्र

     13-02-2020 02:30 PM






  • © - 2017 All content on this website, such as text, graphics, logos, button icons, software, images and its selection, arrangement, presentation & overall design, is the property of Indoeuropeans India Pvt. Ltd. and protected by international copyright laws.