भारत में यातायात नियमों के बारे में कुछ आम मिथक

मेरठ

 21-08-2018 01:50 PM
य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

खासकर भारत में यातायात नियमों का पालन हमेशा नहीं किया जाता है। यह उन प्रमुख कारणों में से एक है जिनसे भारत को आज सड़क दुर्घटनाओं और मृत्यु दर के क्षेत्र में उच्च स्थान पर ला कर रख दिया है। भारतीय यातायात नियमों के बारे में कुछ मिथक भी हैं, जिन्हें अधिकांश नागरिकों द्वारा सच मान लिया जाता है। आज हम उन मिथकों के बारे में चर्चा करंगे जिनके बारे में लोग सोचते है की ये हमारे यातायात नियमों का हिस्सा है और ऐसा कर के हम यातायात नियमों उल्लंघन नही कर रहे है।

1. रात में 10 बजे के बाद ट्रेफिक-लाइटस का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है:
यह मिथक भारत में आम है कि रात 10 बजे के बाद ट्रेफिक-लाइटस का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालांकि कुछ यातायात सिग्नल हो सकते हैं जो रात में बंद हो जाते हैं क्योंकि वहां ट्रेफिक कम हो जाता है। परंतु कुछ कार्यरत रहते है, इनमें लाल या पीले रंग की रोशनी पूरी तरह से या आंशिक रूप से जलती बुझती रहती हैं।

2. वाहन को एकतरफा सड़क पर रिवर्स करना कोई अपराध नहीं है:
यह भारतीयों में सबसे बड़ी गलत धारणाओं में से एक है। एक तरफा सड़क पर वाहनों को रिवर्स करना बिल्कुल वैध नहीं है। एक तरफा सड़क पर सबसे ज्यादा मायने रखता है यातायात प्रवाह की दिशा ना कि वाहन के अग्र-भाग की दिशा।

3. यदि 'नो पार्किंग' बोर्ड नहीं है तो आप कहीं भी पार्किंग कर सकते है:
लोगों को लगता है कि जब तक 'नो पार्किंग' बोर्ड नहीं लगाया जाता है वे अपने वाहनों को कहीं भी पार्क कर सकते हैं। लेकिन इसमें कुछ अपवाद हैं। कोई भी अपने वाहन को अस्पताल या स्कूल के प्रवेश द्वार पए, बस स्टॉप, मुख्य सड़कों, यातायात सिग्नल के पास, या ज़ेबरा क्रॉसिंग के सामने पार्क नहीं कर सकता है।

4. केवल दाईं ओर से ही ओवरटेक (Overtake) किया जा सकता है:
ड्राइवर के बाएं लेन में ड्राइव करने के कारण ओवरटेक की अनुमति केवल दाईं ओर होती है। हालांकि, यह हमेशा लागू नहीं होता है। यदि सामने की एक कार दाईं ओर मुड़ रही हो और दाएं ब्लिंकर को चालू कर दिया हो, तो पीछे वाली गाड़ी को बाएं से ओवरटेक करने की अनुमति होती है, बशर्ते ऐसा करने के लिए पर्याप्त जगह हो।

5. उच्च बीम पर ऑन हेडलाइट्स के साथ ड्राइव करना ठीक है:
उच्च बीम आपको अंधेरे क्षेत्रों में बेहतर दृश्यता प्रदान करती हैं। राजमार्गों या ग्रामीण सड़कों पर ड्राइविंग करते समय उच्च बीम का उपयोग करना एक आवश्यकता है। लेकिन भीड़ और अच्छी तरह से प्रकाशित क्षेत्र में उच्च बीम का उपयोग करना बहुत खतरनाक है क्योंकि सामने से आने वाले वाहन के ड्राइवर की आंखे रोशनी से चौंधिया जाती है और उसे कुछ दिखता नही है, जिससे दुर्घटना हो जाती है।

6. शराब पीने के बाद भी ड्राइव करना सही है यदि ड्राइवर ने शराब पीने के बाद खाना खाया हो:
यह एक बड़ी गलतफहमी है कि यदि अपने शराब पीने के साथ या उसके बाद भोजन खाया हो तो अल्कोहल समावेश कम हो जाता है। लेकिन यह अल्कोहल समावेश 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत रहता ही है। जबकी कानूनी तौर पर BAC (ब्लड अल्कोहल कंटेंट) सीमा 0.03 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।

7. फोन पर बात करने के लिये हैंडफ्री(Hand-free) डिवाइस का उपयोग करना सुरक्षित है और कानून का उल्लंघन नहीं है:
कई ड्राइवरों में यह मानसिकता होती है कि फोन पर बात करने के लिए हैंडफ्री डिवाइस का उपयोग करना ठीक है। लेकिन हकीकत में, हैंडफ्री डिवाइस का उपयोग करने से हम बाहरी आवाज जैसे हार्न को सुन नही पाते और अन्य वाहनों का मार्ग अवरुद्ध कर सकते हैं और यह हानिकारक है।

संदर्भ:
1.https://www.bankbazaar.com/insurance/motor-insurance-guide/traffic-rules-and-laws-you-dont-know.html?ck=Y%2BziX71XnZjIM9ZwEflsyDYlRL7gaN4W0xhuJSr9Iq7aMYwRm2IPACTQB2XBBtGG&rc=1


RECENT POST

  • ओलावृष्टि क्‍यों बन रही है विश्‍व के लिए एक चिंता का विषय?
    जलवायु व ऋतु

     21-02-2019 11:55 AM


  • हिन्दी भाषा के विवध रूपों कि व्याख्या
    ध्वनि 2- भाषायें

     20-02-2019 11:05 AM


  • उच्च रक्तचाप के लिये लाभकारी है योग
    य़ातायात और व्यायाम व व्यायामशाला

     19-02-2019 10:59 AM


  • रॉबर्ट टाइटलर द्वारा खींची गई अबू के मकबरे की एक अद्‌भुत तस्वीर
    द्रिश्य 1 लेंस/तस्वीर उतारना

     18-02-2019 11:11 AM


  • बदबूदार कीड़े कैसे उत्पन्न करते है बदबूदार रसायन
    गंध- ख़ुशबू व इत्र

     17-02-2019 10:00 AM


  • सफल व्यक्ति की पहचान
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     16-02-2019 11:55 AM


  • क्या होते हैं वीगन (Vegan) समाज के आहार?
    स्वाद- खाद्य का इतिहास

     15-02-2019 10:24 AM


  • क्‍या है प्रेम के पीछे रसायनिक कारण ?
    विचार 2 दर्शनशास्त्र, गणित व दवा

     14-02-2019 12:47 PM


  • स्‍वच्‍छ शहर बनने के लिए इंदौर से सीख सकता है मेरठ
    नगरीकरण- शहर व शक्ति

     13-02-2019 02:26 PM


  • मेरठ के युवाओं का राष्ट्रीय निशानेबाजी में बढता रुझान
    हथियार व खिलौने

     12-02-2019 03:49 PM